OpenAI प्रति दिन 100 अरब शब्द उत्पन्न करता है| Sam Altman:

OpenAI प्रति दिन 100 अरब शब्द उत्पन्न करता है| Sam Altman:

ChatGPT निर्माता OpenAI वर्तमान में प्रति दिन लगभग 100 बिलियन वर्ल्ड तैयार कर रहा है, इसके सह-संस्थापक और CEO Sam Altman ने शनिवार को खुलासा किया, क्योंकि वह चिप्स और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के भविष्य को नया आकार देने के लिए खरबों डॉलर की तलाश कर रहे हैं। X पर एक पोस्ट में, Altman ने कहा कि मानवता द्वारा बड़ी संख्या में शब्द उत्पन्न करने के लिए उन्हें अधिक ग्राफिक्स-प्रोसेसिंग इकाइयों (GPU) की आवश्यकता है।

“OpenAI अब प्रति दिन लगभग 100 बिलियन शब्द उत्पन्न करता है। पृथ्वी पर सभी लोग प्रति दिन लगभग 100 ट्रिलियन शब्द उत्पन्न करते हैं, ”उन्होंने कहा। उस विशाल स्तर तक पहुँचने के लिए, हमें “अधिक GPU की आवश्यकता है।” जब एक User ने उनसे पूछा कि 7 ट्रिलियन डॉलर में कितने GPU खरीदे जा सकते हैं, तो ऑल्टमैन ने जवाब दिया: “संभवतः बहुत सारे GPU।”

______

Altman एक तकनीकी पहल के लिए धन जुटाने के लिए यूएई सरकार सहित निवेशकों के साथ बातचीत कर रहा है, जो दुनिया की चिप-निर्माण क्षमता को बढ़ावा देगा। सूत्रों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है, ”परियोजना के लिए $5 ट्रिलियन से $7 ट्रिलियन तक जुटाने की आवश्यकता हो सकती है।”

Altman ने अक्सर कहा है कि एआई के लिए OpenAI की खोज को शक्ति देने के लिए पर्याप्त उच्च-स्तरीय GPU नहीं हैं। चिप्स की वैश्विक बिक्री पिछले साल 527 अरब डॉलर थी और 2030 तक सालाना 1 ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ने की उम्मीद है।

______

पिछले महीने के अंत में, Altman ने दक्षिण कोरिया का दौरा किया और वहां के प्रमुख चिप निर्माताओं के साथ AI चिप निर्माण के लिए एक वैश्विक नेटवर्क स्थापित करने के तरीकों पर चर्चा की।

दक्षिण कोरियाई चिप निर्माता सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स और एसके हाइनिक्स दुनिया की उन कुछ कंपनियों में से दो हैं जो एआई प्रोसेसर के लिए तैयार प्रीमियम हाई बैंडविड्थ मेमोरी (एचबीएम) चिप्स का उत्पादन करती हैं। वैश्विक एचबीएम बाजार में उनकी संयुक्त बाजार हिस्सेदारी 90 प्रतिशत से अधिक तक पहुंच गई है।

newsbrief24.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *