OpenAI के नए वीडियो मॉडल ‘SORA’ ने दुनिया को चौंका दिया|

OpenAI के नए वीडियो मॉडल ‘SORA’ ने दुनिया को चौंका दिया|

OpenAl, जो ChatGPT की लोकप्रियता की बदौलत पिछले साल मुख्यधारा में आया, अपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीक को वीडियो में ला रहा है।

कंपनी ने गुरुवार को अपना नया जेनरेटिव AI मॉडल SORA पेश किया। SORA OpenAl के इमेज-जेनरेशन Al टूल, DALL-E के समान काम करता है। एक उपयोगकर्ता एक वांछित दृश्य टाइप करता है और सोरा एक हाई-डेफिनिशन वीडियो क्लिप लौटाएगा। सोरा स्थिर छवियों से प्रेरित वीडियो क्लिप भी तैयार कर सकता है, और मौजूदा वीडियो का विस्तार कर सकता है या छूटे हुए फ़्रेमों को भर सकता है।

SORA के साथ, OpenAI मेटा और गूगल जैसी कंपनियों के वीडियो-जेनरेशन AI टूल्स के साथ प्रतिस्पर्धा करना चाहता है, जिन्होंने जनवरी में लुमियर की घोषणा की थी। इसी तरह के AI उपकरण अन्य स्टार्टअप्स से उपलब्ध हैं, जैसे स्टेबिलिटी AI, जिसमें स्टेबल वीडियो डिफ्यूजन नामक एक उत्पाद है। अमेज़ॅन ने एलेक्सा के साथ क्रिएट भी जारी किया है, जो एक मॉडल है जो शीघ्र-आधारित शॉर्ट-फॉर्म एनिमेटेड बच्चों की सामग्री तैयार करने में माहिर है।

_______

SORA वर्तमान में शोधकर्ताओं और रचनाकारों के एक चुनिंदा समूह के लिए उपलब्ध है जो जनता के लिए व्यापक रिलीज से पहले इसके प्रदर्शन का मूल्यांकन करेगा, एक ऐसा कदम जो संभावित रूप से फिल्म उद्योग की गहरी दुविधा को बढ़ा सकता है।

OpenAI ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “SORA कई पात्रों, विशिष्ट गतिविधियों और सटीक पर्यावरणीय विवरणों वाले जटिल दृश्यों का निर्माण कर सकता है।” “मॉडल न केवल उपयोगकर्ता के संकेतों को समझता है बल्कि यह भी समझता है कि ये तत्व भौतिक दुनिया के भीतर कैसे बातचीत करते हैं।”

newsbrief24.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *