विश्व के पहले ओम आकार के मंदिर का उद्घाटन 10 फरवरी, 2024 को हुआ|

विश्व के पहले ओम आकार के मंदिर का उद्घाटन 10 फरवरी, 2024 को हुआ|

भारत भक्ति और विभिन्न संस्कृति का देश है। यह विभिन्न प्रकार के मंदिरों का केंद्र भी है, कुछ मंदिर अपने तरीके से अद्वितीय हैं और कुछ सबसे पुराने हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पिछले महीने अयोध्या राम मंदिर का उद्घाटन किया गया था और अब ज्ञान वापी में पूजा अनुष्ठान शुरू कर दिया गया है।

इसी तरह एक और अच्छी खबर आने वाली है, जी हां हम बात कर रहे हैं दुनिया के पहले “ओम” आकार के मंदिर की, जिसका उद्घाटन 10 फरवरी 2024 को किया गया है।

आइए जानते हैं इस मंदिर के बारे में:-

ओम आकार के इस मंदिर को ओम शिव मंदिर के नाम से जाना जाता है और यह मंदिर राजस्थान के पाली जिले के जद्दन गांव में स्थित है। यह 270 एकड़ में बना है और इस मंदिर की नींव साल 1995 में रखी गई थी और अब यह निर्माण के अंतिम चरण में है।

मंदिर में भगवान शिव की 1008 मूर्तियाँ हैं जिनमें 12 ज्योतिर्लिंग शामिल हैं। 1200 स्तंभों पर आधारित 135 फीट लंबे इस मंदिर में 108 कमरे हैं और परिसर के केंद्र में गुरु माधवानंद जी की समाधि बनी हुई है।
यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है, हालांकि भारत में कई शिव मंदिर स्थित हैं। यह मंदिर हिंदुओं के बीच बड़ा धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व रखता है। यह भगवान शिव के प्रति समर्पण और भक्ति का प्रतीक है। मंदिर की वास्तुकला में नागर शैली का अनुसरण किया गया है। मंदिर का डिज़ाइन समृद्ध हिंदू संस्कृति और स्थापत्य विरासत को प्रदर्शित करता है।

newsbrief24.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *