पीएम मोदी ने भारत के सबसे लंबे केबल-आधारित पुल सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया|

पीएम मोदी ने भारत के सबसे लंबे केबल-आधारित पुल सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया|

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार, 25 फरवरी को सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया – भारत का सबसे लंबा केबल-रुका हुआ पुल जो ओखा मुख्य भूमि और गुजरात में बेयट द्वारका द्वीप को जोड़ेगा। लगभग ₹980 करोड़ की लागत से निर्मित, सुदर्शन सेतु भी ओखा-बेट द्वारका सिग्नेचर ब्रिज के रूप में जाना जाता है, यह 2.5 किलोमीटर लंबा है और प्रतिष्ठित द्वारकाधीश मंदिर में आने वाले निवासियों और तीर्थयात्रियों के लिए बहुत महत्व रखता है।

समारोह में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की उपस्थिति देखी गई, जिन्होंने राज्य और राष्ट्र के लिए पुल के महत्व पर प्रकाश डाला।

_____

आध्यात्मिकता और आधुनिकता के अनूठे मिश्रण के साथ डिज़ाइन किया गया, सुदर्शन सेतु में भगवद गीता के श्लोक और इसके फुटपाथों पर भगवान कृष्ण की छवियां शामिल हैं, जो तीर्थयात्रियों की आध्यात्मिक यात्रा को समृद्ध करती हैं। एक मेगावाट बिजली उत्पन्न करने के लिए सौर पैनलों के पुल का एकीकरण सतत विकास के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है

बेयट द्वारका, ओखा बंदरगाह के पास एक द्वीप और द्वारका शहर से लगभग 30 किमी दूर, भगवान कृष्ण के प्रतिष्ठित द्वारकाधीश मंदिर का घर है। इस पुल को शुरू में ‘सिग्नेचर ब्रिज’ कहा जाता था, इसके आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व को प्रतिबिंबित करने के लिए इसका नाम बदलकर ‘सुदर्शन सेतु’ कर दिया गया है।

newsbrief24.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *