चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव, एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा|

चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव, एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा|

भारत के दो पूर्व प्रधानमंत्रियों पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह के साथ-साथ कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भारत सरकार द्वारा भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा, जैसा कि प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी ने आज 9 फरवरी को घोषणा की है।

इसकी घोषणा आज, 9 फरवरी को पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स के माध्यम से की, जहां उन्होंने कहा कि देश के पूर्व प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह, जिन्होंने 28 जुलाई 1979 – 20 तक भारत के पांचवें प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।  अगस्त 1979 और 21 जून 1991 से 16 मई 1996 तक भारत के नौवें प्रधान मंत्री के रूप में कार्य करने वाले पीवी नरसिम्हा राव गारू को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा, साथ ही कृषि वैज्ञानिक डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भी, जिन्होंने उल्लेखनीय योगदान दिया था।  भारत में किसानों और कृषि के कल्याण और भारत को कृषि में आत्मनिर्भरता हासिल करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

_____

भारत सरकार ने पहले जनवरी में घोषणा की थी कि देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान अनुभवी राजनेता और भारत के पूर्व उप प्रधान मंत्री लालकृष्ण आडवाणी और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को दिया जाएगा।

newsbrief24.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *