आडवाणी को भारत रत्न, आलोचकों के लिए स्वतंत्र भाषण पर प्रतिबंध, पुलिस ने पत्रकार निखिल वागले के खिलाफ एफआईआर दर्ज की

आडवाणी को भारत रत्न, आलोचकों के लिए स्वतंत्र भाषण पर प्रतिबंध, पुलिस ने पत्रकार निखिल वागले के खिलाफ एफआईआर दर्ज की

भारतीय जनता पार्टी (#भाजपा) के एक नेता द्वारा भाजपा को भारत रत्न देने के नरेंद्र मोदी सरकार के फैसले की आलोचना करने वाली उनकी पोस्ट के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के बाद #पुणे पुलिस ने पत्रकार #निखिल वागले के खिलाफ #एफआईआर (प्रथम सूचना रिपोर्ट) दर्ज की है।

भाजपा के सुनील देवधर द्वारा विश्रामबाग पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराने के कुछ ही दिनों के भीतर, वागले पर भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 500 (मानहानि की सजा) और 505 (सार्वजनिक रूप से शरारत करने वाले बयान) के तहत मामला दर्ज किया गया था।

_____

#देवधर ने 6 फरवरी को X पर लिखा था कि उन्होंने “हमारे देश के सर्वोच्च कार्यालयों” – राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधान मंत्री मोदी और आडवाणी – के खिलाफ एक पोस्ट पर वागले के खिलाफ “सख्त कार्रवाई” की मांग करते हुए एक पुलिस शिकायत दर्ज की थी।

देवधर की शिकायत में कहा गया है कि वागले की X पर “अपमानजनक” पोस्ट 4 फरवरी को की गई थी। वागले X पर प्रचुर मात्रा में पोस्ट करते हैं और दिन भर पोस्ट और री-पोस्ट करते हैं, अक्सर मराठी में।

उनके द्वारा किए गए पोस्टों में भारत भर में आडवाणी की रथ यात्रा को दर्शाने वाले मानचित्र का पुनः पोस्ट करना शामिल था, जिसकी परिणति #बाबरी मस्जिद विध्वंस में हुई थी। भारत रत्न की खबर आते ही दर्जनों लोगों ने इसी तरह के पोस्ट किए। पुलिस ने एफआईआर में निम्नलिखित ट्वीट का उल्लेख किया है|

वरिष्ठ पत्रकार निखिल वागले की कार पर उस समय हमला हुआ जब वह अपने साथियों के साथ यात्रा कर रहे थे।

newsbrief24.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *